Skip to main content














महाराज जी ने चुतर्थ दिवस की कथा प्रारम्भ करने से पूर्व विश्व शांति के लिए ठाकुर जी से प्रार्थना की। महाराज जी ने बताया की हम शांति के लिए संसार में इधर उधर भटकते है लेकिन शांति नहीं मिलती क्योंकि हम अपने मन को शांत नहीं करते है। इसलिए सबसे पहले अपना चित शांत करना होगा तो फिर हमे संसार में हर जगह शांति का अनुभव होगा और जब संसार बिगड़ता है तो केवल राधा रानी ही बिगड़ी बनाती है।
महाराज जी ने बताया की कार्तिक माह चल रहा है और कार्तिक माह में गज - ग्राह की कथा सुननी चाहिए। क्योकि गज का अर्थ भक्त है और ग्रह का अर्थ है दुखी , महाराज जी ने कहा की इस संसार में प्रत्येक व्यक्ति को कोई न दुःख अवश्य होता है तब हम भगवान को याद करते है। अगर सुख में प्रभु का स्मरण करे तो निश्चित है की दुःख आएंगे ही नहीं। परन्तु व्यक्ति सुख के समय अहंकार करता है। आज कल तो नौजवान माथे पर तिलक नहीं लगाए, कलावा नहीं बंधेगे, कंठी नहीं पहनेगे क्योकि वो समझते है यह सब करने से लोग उनका मज़ाक बनायेगे। परन्तु जिस प्रकार आज स्कूल में पहचान पत्र मिलता है की यह छात्र किस विद्यालय या कक्षा का है उसी प्रकार तिलक, कलावा और कंठी पहनने से हम भगवान के भक्त है या नहीं यह भी पता चलता है। पर संसार में पड़े हुए हम संसारी व्यक्ति की तरह केवल उसी संसार बंधनो में ही जीना चाहते है। ठीक उसी प्रकार गज राज अपने परिवार के साथ जंगल में भृमण कर रहा था और जब उसकी पत्नी को प्यास लगी तो वे सभी सरोवर की ओर गए। वहाँ जाकर गजराज अपने परिवार के साथ जल विहार करने लगा। अहंकार में मस्त गजराज अपने परिवार को देख कर प्रसन्न हो रहा था। जैसे हम अपने परिवार को देख कर अहंकारी हो जाते है और वह देख कर अपने मन को तस्सल्ली देते है। उस सुखमय क्रीड़ा में सरोवर में एक ग्राह जिसे वह अच्छा नहीं लगा उसने कहा कौन है जो मेरे सरोवर में क्रीड़ा कर रहा है। ग्राह ने आकर गजराज का पैर पकड़ लिया और जल में खींचने लगा।
गजराज ने पूरी ताकत के साथ अपने पैर को छुड़ाने का प्रयास करता रहा। अपने बच्चो और पत्नी से मदद नहीं माँगी। इसी तरह पुरुष भी विपत्ति आने पर जब तक हर तरफ से न टूट जाये अपने परिवार से मदद नहीं मांगता है। ये ही उसका अहंकार है। लेकिन जब गजराज को अपनी ताकत से बचने का मार्ग नहीं मिला तो उसने अपने परिवार से मदद ली पर उसकी सहायता करने में कोई सफल नहीं हुआ। तो गजराज के बच्चो ने पहले साथ छोड़ा फिर पत्नी ने भी। इसी तरह संसार में जब विपत्ति आती है तो सबसे पहले परिवार वाले सबसे पहले साथ छोड़ते है। इसी तरह गजराज को भी सभी ने छोड़ दिया और जब वह डूबने लगा तो उसने मेरे ठाकुर को पुकारा की हे गोपाल। बस मेरे ठाकुर इतना सुनते ही नंगे पाँव गरुड़ को छोड़ कर दौड़े आये और ग्राह को अपने सुदर्शन द्वारा इस संसार से मुक्त कर दिया और गजराज के प्राणो की रक्षा की।
तब भगवान से किसी ने पूछा की हे प्रभु गजराज तो आपका भक्त था फिर आपने ग्राह को क्यों मुक्त कर अपने धाम भेज दिया। तब मेरे ठाकुर ने कहा जो मेरे पैर पकड़ता है मैं उसको बाद में और जो मेरे अपनों के पैर पकड़ता है उसको में सबसे पहले तारता हूँ। जिस तरह गजराज मेरा भक्त था पर ग्राह ने मेरे प्रिय के पॉव पकड़कर प्रिय से भी प्रिय बन गया।
इसके बाद महाराज श्री ने कहा की साधू, भक्त और ब्राह्मण का कभी भी अपमान नहीं करना चाहिए। जो भी इनका अपमान करता है उसे स्वयं भगवान भी माफ़ नहीं करते है।
" राधे राधे बोलना पड़ेगा "

Comments

Popular posts from this blog

परम पूज्य श्री देवकीनंदन ठाकुर जी महाराज के सानिध्य में मोतीझील ग्राउंड, कानपुर में आयोजित श्रीमद भागवत कथा के षष्टम दिवस में भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं का सुंदर वर्णन भक्तों को श्रवण कराया। महाराज जी ने बताया की इस जीवन की कीमत केवल एक साधक ही जान सकता है क्योंकि यह मानव जीवन अनमोल है और इसको कुसंगति से बर्बाद नहीं करना चाहिए। इस चौरासी लाख योनियों में मानव जीवन को सर्वश्रेष्ठ माना गया है क्योंकि इसमें हमें प्रभु का नाम सुमिरन करने का सत्संग करने का अवसर प्राप्त होता है। रा म नाम सुमिरन से मानव जीवन का कल्याण हो जाता है। एक बार का प्रसंग बताते हुए महाराज जी ने कहा की एक आश्रम में एक शिष्य और गुरु जी थे किसी कार्य के कारण उनको आश्रम से बहार जाना पड़ा। शिष्य अकेला रह गया, तो वहां एक ग्रामीण आया उसने गुरूजी के विषय में पूछा की मुझे गुरूजी से मिलना है तब शिष्य ने बताया की गुरूजी तो नहीं है क्या मैं कुछ आपकी मदद कर सकता हूँ? उस आदमी ने बताया की मेरा लड़का बीमार है। तब शिष्य ने बताया की आप एक उपाय करे किसी स्थान पर तीन बार राम नाम लिखना और फिर उसको स्नान कराकर वो जल अपने ब
आज गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर पर ठाकुर प्रियाकांत जू मंदिर, शांति सेवा धाम वृंदावन में गुरु पूजन करते हुए सभी शिष्य परिवार। || राधे राधे बोलना पड़ेगा ||